Power of Meditation in Hindi - पावर ऑफ़ मैडिटेशन इन हिंदी
Power of Meditation in Hindi - पावर ऑफ़ मैडिटेशन इन हिंदी

Power of Meditation in Hindi – पावर ऑफ़ मैडिटेशन इन हिंदी: 

ध्यान को एक मौखिक प्रवचन पर ध्यान देने के लिए एक अभ्यास के रूप में व्यक्त किया जा सकता है, जिससे आपके जीवन में विचारों की उस विशिष्ट रेखा के प्रति अपना दृष्टिकोण, भावनात्मक नियंत्रण, संवेदनशीलता, दृष्टिकोण इत्यादि बदलता है। ध्यान के लाभ विशाल हैं और बहुत सी तरीके से चमत्कारी हैं। यह एक अभ्यास है कि आप न केवल शांति और खुशी के बारे में लाने के लिए अपने जीवन में बाधा डालना चाहते हैं बल्कि कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन भी करते हैं।

स्थिरता:

ध्यान मन की एक अद्वितीय शांति प्रदान करता है जिसे कहीं और से प्राप्त किया जा सकता है। यह तूफान के माध्यम से टहलने के बावजूद शांत रहने में मदद करता है और आपके जीवन में अच्छे निर्णय लेने में बेहद मदद कर सकता है। संवेदनशीलता के समय में परिप्रेक्ष्य और निष्पक्षता की सबसे ज्यादा मांग होती है और ध्यान केवल आपको प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

नियंत्रण:

दुनिया की दृष्टि में सफल होने और बेहतर व्यक्ति बनने में अनुशासन बेहद महत्वपूर्ण है। जब दूसरों को पूरी तरह से जाने दें, तो विजेताओं को पता है कि उनकी नियंत्रण-शक्तियां कैसे उत्पादित करेंगी। ऐसी जीवनशैली केवल एक निश्चित स्तर के आत्म संयम से ही आ सकती है। भौतिक नियंत्रण हासिल करना आसान है, हालांकि इसमें महारत हासिल करने की आवश्यकता है भावनात्मक नियंत्रण। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मधुर या नीरस या निष्क्रिय होना चाहिए; इसका मतलब यह है कि आप अपेक्षाकृत निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको वांछित अंतिम परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी विशेष समय पर और छोटी बलिदानों में जीवन में क्या जरूरत है। ऐसे स्वस्थ आत्म-नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए ध्यान अत्यंत महत्वपूर्ण है|

जब आप ध्यान नहीं कर रहे हैं:

ध्यान आप अपने भीतर के विचारों को देने के लिए खुद को छोड़ने के लिए कुछ मिनटों के बारे में नहीं है, यह एक जीवन शैली है Desborders एट अल (2012) पाठ्यक्रम के पहले और बाद में 8 सप्ताह के ध्यान कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों के दिमागों को स्कैन किया। जबकि वे स्कैन किए गए थे, प्रतिभागियों ने सकारात्मक, नकारात्मक और तटस्थ भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को विकसित करने के लिए तैयार किए गए चित्रों पर ध्यान दिया।

खुले विचार:

हम आसानी से किसी विशेष स्थिति को किसी दूसरे के दृष्टिकोण से नहीं देख पा रहे हैं। इसका कारण यह है कि हमारे पास खुले दिमाग की कमी है और बहुत आसानी से फैसले देते हैं जिससे हमारे संबंधों में व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से बहुत-बहुत संकट उत्पन्न होते हैं। हर कोई, चाहे आप उनकी कहानी जानते हों या नहीं, वह अपने राक्षसों से जूझ रहा है। ध्यान का एक निरंतर अभ्यास आपको अपने भीतर की दुश्मनी का सामना करने में मदद करता है और अपने आप के प्रति अधिक अनुग्रहकारी और करुणामय बन जाता है इसलिए पहले की भावनात्मक खुफिया के एक उच्च स्तर को सक्षम करने और दूसरों के बारे में समझने में मदद करता है, बिना उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में कुछ भी बताने के लिए ।

MUST READ: How to Control Mind In Hindi | दिमाग पर कैसे काबू करे

स्वास्थ्य लाभ:

ध्यान में कई स्वास्थ्य और शारीरिक लाभ भी हैं यह हृदय गति को धीमा करने, रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, शारीरिक छूट की गहराई तक जाता है, मांसपेशियों में तनाव कम करता है, ऊर्जा और उत्साह को बढ़ाता है, उच्च त्वचा प्रतिरोध को बढ़ावा देता है, बुढ़ापे की प्रक्रिया को कम करता है, फेफड़ों में वायु के प्रवाह में सुधार होता है जिसके परिणामस्वरूप श्वास, सिरदर्द और माइग्रेन का उपचार, तंत्रिका तंत्र को आराम, हमारे प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ा देता है, दोनों मस्तिष्क गोलार्धों के बीच संचार में सुधार; कुछ नाम है!

मनोवैज्ञानिक लाभ:

उपरोक्त ‘खुले विचारधारा’ में गहराई से निपटना, ध्यान में हमारे मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को जोड़ना बहुत अधिक है। यह आत्मविश्वास, भय को दूर करने और भय को दूर करने में मदद करता है, अनुत्पादक / आकस्मिक विचारों को नियंत्रित करने में मदद करता है, बेहतर एकाग्रता में परिणाम देता है, रचनात्मकता को बढ़ाता है, हमारी सीख क्षमता और मेमोरी बढ़ाता है, अंतर्ज्ञान विकसित करता है, छोटे मुद्दों को अनदेखा करने में मदद करता है, हमारे चरित्र को शुद्ध करता है, उच्च खुफिया विकास दर को बढ़ावा देता है, कम आक्रामकता सुनिश्चित करता है, शराब की लत आदि जैसी बुरी आदतों को रोकने में मदद करता है, भावनात्मक परिपक्वता को विकसित करता है। समग्र रूप से यह एक स्थिर और संतुलित व्यक्तित्व विकसित करने में मदद करता है|

आध्यात्मिक लाभ:

ध्यान दृश्यता और आत्म-वास्तविकता में महान सहायता प्रदान करता है। यह शरीर, मन और सद्भाव में आत्मा लाने के द्वारा गहन ज्ञान के विकास में मदद करता है; जिससे आप अपनी खामियों के बावजूद खुद को स्वीकार करने में मदद करते हैं यह आपको गहरे-निहित गुंडों को पकड़ने के बजाय आसानी से माफ करने और भूलने में मदद करता है।

मस्तिष्क तरंगों में परिवर्तन:

बहुत सारे वैज्ञानिक शोध इस निर्णायक प्रमाण में चले गए हैं। ध्यान ऐसी शक्तिशाली तकनीक है, जो केवल 8 सप्ताह के बाद, मस्तिष्क की संरचना में परिवर्तन होता है। ध्यान का अभ्यास करके, हम मस्तिष्क को बदलने में एक सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं और हमारी भलाई और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं। यह आपके मन काफी शाब्दिक रूप से और बेहतर के लिए खोलता है|

मेटाफिजिकल तक पहुंचें:

हमारी कल्पना बहुत हद तक सीमित है क्योंकि हमारी वर्तमान वास्तविकता से संबंधित हमारी बाधाएं हैं। हालांकि, यदि हम दैनिक आधार पर ध्यान अभ्यास करते हैं, तो हम तत्वमीमांसा तक पहुंच सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि हमें इसकी तकनीकी भी नहीं मिलनी चाहिए! जो कुछ भी हमारे लिए सार लगता है वह अब हमारी पहुंच के भीतर हो सकता है और हमें एक पूरी तरह से अलग स्तर के दृश्य को अभ्यास करने में मदद कर सकता है। यह हमें जो हम सोचते हैं, हमारी पहुंच से असंभव है या उससे परिचित हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि तुम कहाँ हो; अत्यंत महत्व का क्या है, जहां आप बनना चाहते हैं!

बनाएँ:

उपरोक्त बिंदु यह बहुत स्पष्ट करता है कि मन जो हृदय को महसूस कर सकता है (भावनाओं को डालने की अपनी क्षमता के साथ) प्राप्त कर सकता है यदि आप अपने सपनों को एक वास्तविकता बनाना चाहते हैं तो भावनाएं गंभीर महत्व के हैं पूर्णता की भावनाओं के बिना ध्यान के माध्यम से विज़ुअलाइज़ेशन अपूर्ण है। एक बार जब मस्तिष्क खुद को कल्पना और वास्तविकता के इस तरह की एक शक्तिशाली तकनीक में पेश आती है, तो सफलता बहुत दूर नहीं होती, चाहे आप कौन हो! आप देख सकते हैं कि सभी आप को बनाया और दिया जा सकता है, जबकि आप जीवन के माध्यम से दृढ़ रहें और यह सब सक्रिय ध्यान के माध्यम से ही संभव है।


Asha Karthe hai apko hamara yaha post pasand aya hoga, apke sujhav hame niche comment box mein zaroor bataye. Thank you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here