बादाम दूध Pine Ke 10 Faide - 10 benefits of Almond Milk - health tips in hindi
बादाम दूध Pine Ke 10 Faide - 10 benefits of Almond Milk - health tips in hindi

बादाम दूध Pine Ke 10 Faide:

डेयरी मुक्त दूध विकल्प की खोज करने वाले लोग शायद बादाम के दूध में ठोकर खा रहे हैं और सोचते हैं, “क्या आपके लिए बादाम का दूध अच्छा है?” चाहे आप शाकाहारी हों, दूध के प्रति संवेदनशील हों या सिर्फ स्वाद पसंद न करें, बादाम का दूध शानदार विकल्प है आज हम इसे प्रकट करेंगे इस लेख को सावधानीपूर्वक पढ़ें.

जबकि बादाम का दूध अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है, यह ध्यान देने योग्य है कि यह पर्याप्त प्रोटीन या कैल्शियम को पूर्ण विकल्प नहीं प्रदान करता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको अन्य स्रोतों से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त हो। एक कप में केवल एक ग्राम प्रोटीन बनाम 8 ग्राम गाय के दूध में, और 2 मिलीग्राम कैल्शियम बनाम 300 मिलीग्राम गायों के दूध में है।

जैसा कि आप खरीदते हैं, लेबल्स को जांचना और बादाम के दूध की खरीद सुनिश्चित करें, जिसमें कम से कम परिरक्षकों की संख्या शामिल है.

Contents

10 बादाम दूध के लाभ

10. यह वजन प्रबंधन में मदद करता है

बादाम के दूध में एक कप में केवल 60 कैलोरी होते हैं, पूरे दूध में 146 कैलोरी, 2 प्रतिशत कैलोरी, 2 प्रतिशत कैलोरी, 102 कैलोरी 1 प्रतिशत और स्किम में 86 कैलोरी। यह एक महान विकल्प बनाता है जो आपकी वर्तमान वजन को खोने या बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा।

9. यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है

बादाम के दूध में कोई कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा नहीं है। यह सोडियम में भी कम है और स्वस्थ वसा (जैसे ओमेगा फैटी एसिड जैसे मछली में पाए जाते हैं) में उच्च है, जो उच्च रक्तचाप और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।

8. यह आपके हड्डियों को मजबूत रखता है

हालांकि यह गाय के दूध के रूप में ज्यादा कैल्शियम की पेशकश नहीं करता है, बदाम का दूध अनुशंसित दैनिक राशि के 30 प्रतिशत की पेशकश करता है, साथ ही विटामिन डी की सिफारिश की गई राशि का 25 प्रतिशत, गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस के लिए आपके जोखिम को कम करने और आपकी प्रतिरक्षा समारोह में सुधार । इसके अलावा, ये दो पोषक तत्व हड्डियों और दांतों के गठन के लिए मिलकर काम करते हैं।

7. यह आपकी त्वचा चमकती रहती है

बादाम के दूध में 50% अनुशंसित दैनिक मात्रा विटामिन ई होता है, जिसमें आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जैसे कि सूरज की क्षति के खिलाफ की रक्षा करना।

6. यह आपके रक्त में शर्करा पर बहुत प्रभाव डालता है

बादाम का दूध (कोई additives नहीं) carbs में कम है, जिसका अर्थ है कि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर में काफी वृद्धि नहीं करेगा, जिससे मधुमेह के लिए अपना खतरा कम हो जाएगा। इसकी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण, आपका शरीर कार्ब्स को ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करेगा ताकि शर्करा वसा (स्कोर!) के रूप में संग्रहीत न हो।

5. यह मांसपेशियों की ताकत और चिकित्सा में योगदान देता है

यद्यपि बादाम के दूध में प्रति प्रोटीन में 1 ग्राम प्रोटीन होता है, इसमें बहुत सारे बी विटामिन होते हैं जैसे कि लोहे और रिबोफ़्लिविन, जो मांसपेशियों की वृद्धि और उपचार के लिए महत्वपूर्ण हैं।

4. यह आपके पाचन को चेक में रखता है

बादाम के दूध में प्रति सेवन लगभग एक ग्राम फाइबर है, जो स्वस्थ पाचन के लिए महत्वपूर्ण है।

3. इसमें लैक्टोज नहीं है

लैटोज़ असहिष्णुता अमेरिकी आबादी का लगभग 25% प्रभाव है, जिसका अर्थ है कि वे गाय के दूध में चीनी को पचाने में कठिनाई कर लेते हैं। इससे बादाम का दूध उपयुक्त, लैक्टोज-फ्री विकल्प बना देता है।

2. यह गाय के दूध से बेहतर स्वाद लेता है

यह गाय के दूध से बेहतर स्वाद लेता हैबादाम का दूध गायों के दूध की तरह स्वाद नहीं करता है, जो स्वाद से बंद हो जाते हैं। इसकी अपनी अनूठी स्वाद है जिसका वर्णन प्रकाश और कुरकुरा होने के रूप में किया गया है। बोनस: यह बहुमुखी है, जिसका अर्थ है कि आप इसे गाय के दूध के बजाय व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे इसकी आवश्यकता होती है। यह एक ही स्वाद नहीं होगा, लेकिन इसकी एक समान स्थिरता होगी

1. यह प्रशीतन की आवश्यकता नहीं है

यह जानते हुए कि आप बादाम के दूध को ठंडा करने की ज़रूरत नहीं है इसका मतलब है कि आप इसे काम करने के लिए या कैम्पिंग यात्रा पर लेने की अधिक संभावना लेंगे। यह कमरे के तापमान पर पूरी तरह ठीक है, जो यह आपके लिए सुविधाजनक, पौष्टिक स्टेपल को पैक करने के लिए बनाता है, जो कि आपके ऊपर के सभी शानदार पोषक तत्वों का दैनिक सेवन बढ़ाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here